Friday, October 15, 2021
No menu items!

Women’s Wellness- जानिए भारत में क्यों होती है महिलाये एनीमिया का शिकार

Must Read


Women’s Wellness- भारत में 50 प्रतिशत से अधिक महिलायें आयरन डेफिसिएंट एनीमिया का शिकार हो जाती हैं। जाने इसके लक्षण और उपचार।

Women’s Health- एनीमिया दुनिया भर में 8000 करोड़ से अधिक महिलाओं को प्रभावित करता है। भारत में, इसे एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या के रूप में देखा जाता है क्योंकि यह अनुमान लगाया गया है कि भारत की 52% महिलाएं एनीमिक हैं। महिलाओं में एनीमिया का प्राथमिक कारण आयरन की कमी है।

एनीमिया क्या है?

एनीमिया एक ऐसी स्थिति है जो तब होती है जब आपके शरीर में पर्याप्त स्वस्थ लाल रक्त कोशिकाएं या हीमोग्लोबिन नहीं होता है।आपके रक्त में लाल और सफेद रक्त कोशिकाएं हैं। लाल कोशिकाएं ऑक्सीजन ले जाती हैं और सफेद कोशिकाएं संक्रमण से लड़ती हैं। यदि आपके पास बहुत कम लाल रक्त कोशिकाएं (आरबीसी) हैं या यदि आपकी लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन का स्तर सामान्य से कम है तो आपको एनीमिया हो सकता है ।

देश में एनीमिया इतना अधिक क्यों है?

हिमाचल प्रदेश के डॉ राजेंद्र प्रसाद गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज में सामुदायिक चिकित्सा के प्रमुख डॉ सुनील रैना के अनुसार, भारत में दो सामान्य प्रकार के एनीमिया हैं आयरन की कमी और विटामिन बी 12 की कमी से एनीमिया। महिलाओं में, पीरियड्स में आयरन की कमी और गर्भावस्था के दौरान बढ़ते भ्रूण की हाई आयरन की मांग के कारण पुरुषों की तुलना में आयरन की कमी का प्रचलन अधिक है।

डॉ रैना ने कहा कि चावल और गेहूं पर अधिक निर्भरता के कारण आहार में बाजरा की कमी, हरी और पत्तेदार सब्जियों की अपर्याप्त खपत, और पैकेज्ड और प्रोसेस्ड फ़ूड की ज़ादा मांग जो पोषण की पूर्ती नहीं करते हैं, भारत में एनीमिया के फैलने के कारण हो सकते हैं।उन्होंने कहा “हमारी खाने की आदतें बदल गई हैं और अनाज और प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में भिन्नता कम हो गई है, जिससे इन बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है”।

एनीमिया के लक्षण

माइल्ड एनीमिया के लक्षण आसानी से पता नहीं चलते हैं। थकान, या थकान महसूस होना एक सामान्य लक्षण है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लाल रक्त कोशिकाओं में हीमोग्लोबिन ऑक्सीजन ले जाता है। ऑक्सीजन की कमी ऊर्जा को कम करती है। यह आपके दिल को ऑक्सीजन पंप करने के लिए अधिक मेहनत करने का कारण बन सकता है। एनीमिया अन्य लक्षण पैदा कर सकता है, जैसे:

पीलापन

साँसों की कमी

ठंडे हाथ और पैर

सिर दर्द

चक्कर आना

तेज़, धीमी या असमान दिल की धड़कन

भंगुर नाखून या बालों का झड़ना

भूख कम लगना

इनमें से कोई भी लक्षण होने पर अपने डॉक्टर से संपर्क करें।

एनीमिया का उपचार

एनीमिया उपचार के लिए सही आहार लेना बहुत आवश्यक होया है। एनीमिया के लिए सबसे अच्छा भोजन आयरन से भरपूर खाना और हीमोग्लोबिन और लाल रक्त कोशिका उत्पादन के लिए ज़रूरी अन्य विटामिन शामिल हैं। इसमें ऐसे खाने की चीज़े भी शामिल होने चाहिए जो आपके शरीर को आयरन को बेहतर तरीके से अब्सॉर्ब करने में मदद करें।

1. हरी पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार साग, विशेष रूप से गहरे रंग के, नॉनहेम आयरन के सर्वोत्तम स्रोतों में से हैं। उनमे शामिल है:

पालक

गोभी

हरा कोलार्ड

सिंहपर्णी के पौधे

स्विस कार्ड

कुछ पत्तेदार साग जैसे स्विस चर्ड और कोलार्ड साग में भी फोलेट होता है। खट्टे फल, बीन्स और साबुत अनाज भी फोलेट के अच्छे स्रोत हैं।

आयरन के लिए डार्क, पत्तेदार सब्जियां खाने में एक फायदा होता है। आयरन से भरपूर कुछ साग, जैसे पालक और केल में भी ऑक्सलेट की मात्रा अधिक होती है। ऑक्सालेट्स लोहे से बंध सकते हैं और नॉनहेम आयरन के अवशोषण को रोक सकते हैं।

2. मांस

सभी मांस और पोल्ट्री में हीम आयरन होता है। रेड मीट, पोल्ट्री और चिकन खाना चाहिए। नॉनहेम आयरन वाले खाद्य पदार्थ, जैसे पत्तेदार साग, विटामिन सी से भरपूर फल के साथ मांस या मुर्गी खाने से आयरन का अवशोषण बढ़ सकता है।

3. विटामिन सी

विटामिन सी आपके शरीर को आयरन को अब्सॉर्ब करने में मदद कर सकता है। विटामिन सी से भरपूर खाना खाने की कोशिश करें, जैसे कि खट्टे फल या जूस, मिर्च और ब्रोकली। कुछ भोजन आपके शरीर के लिए आयरन को अब्सॉर्ब करना कठिन बना सकते हैं। इनमें कॉफी, चाय, दूध, अंडे का सफेद भाग, फाइबर और सोया प्रोटीन शामिल हैं। अगर आपको आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया है तो इन खाने की चीज़ों से बचने की कोशिश करें।

विटामिन बी 12 में शामिल हैं:

मांस और पॉल्ट्री

मछली

अंडे, दूध और डेयरी उत्पाद

कुछ गढ़वाले अनाज और खमीर




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News

“Everything Sorted”: Navjot Sidhu Meets Rahul Gandhi, Cancels Resignation

<!-- -->Navjot Sidhu met Rahul Gandhi at his residence (File).New Delhi: Punjab Congress chief Navjot Singh Sidhu met...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -
%d bloggers like this: