Saturday, October 16, 2021
No menu items!

Most Expensive Things From Devdas Movie: 5 राष्ट्रीय और 10 फिल्म फेयर पुरस्कार जीतने वाली देवदास फिल्म की खास बातें…

Must Read


नई दिल्ली। Most Expensive Things From Devdas Movie: फिल्म देवदास निर्देशक संजय लीला भंसाली द्वारा बनाई गई बेहतरीन फिल्मों में से एक कही जाती है। सन 2002 में आई फिल्म उस जमाने की सबसे महंगी फिल्मों में से एक थी। इस फिल्म में शाहरुख खान, ऐश्वर्या राय और माधुरी दीक्षित मुख्य भूमिका में थे। संजय लीला भंसाली ने इस बेहद खूबसूरत फिल्म को बनाने में जी जान लगा दी और उसी का परिणाम था कि इस फिल्म ने लोकप्रियता और कमाई दोनों ही खूब हासिल की। तो आइए जानते हैं कि दर्शकों द्वारा खूब पसंद की गई इस फिल्म में किन महत्वपूर्ण चीजों ने चार चांद लगा दिए…

• लाइटों का जमकर प्रयोग
वैसे तो फिल्मों में शूटिंग करते समय अधिक प्रकाश की जरूरत पड़ती ही है। परंतु आमतौर पर फिल्मों में दो-तीन जनरेटर से काम चल जाता है। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि, देवदास फिल्म की शूटिंग के दौरान लगभग 40 से अधिक जनरेटर काम में लिए गए थे। इस फिल्म के सिनेमैटोग्राफर बिनोद प्रधान ने 2500 लाइट्स का उपयोग किया और जिसके लिए 700 से अधिक लाइटमैन क्रू में शामिल किए गए।

 

 

• बेहतरीन गाने
देवदास फिल्म का हर गाना आज भी लोगों की जुबां पर है। इस फिल्म के साथ उसके संगीत को दर्शकों ने खूब प्यार दिया। और ऐसा हो भी क्यों ना। फिल्म के संगीत को कंपोज़ करने के लिए इस्माइल दरबार और भंसाली ने 2 साल की कड़ी मेहनत जो की थी। देवदास फिल्म का हर गाना इतना जटिल था कि उससे संगीत का तालमेल बिठाने के लिए 8-9 टेक तक लेने पड़ते थे। यद्यपि 10 दिनों में ही गानों की रिकॉर्डिंग पूरी कर ली गई थी।

songs.jpg

यह भी पढ़ें:

• भारी भरकम आउटफिट
वहीं दूसरी ओर, डिजाइनर अबू जानी-संदीप खोसला द्वारा डिज़ाइन किए गए चंद्रमुखी यानी माधुरी दीक्षित के हर आउटफ़िट की क़ीमत तकरीबन 15 लाख रुपये थी। यह आउटफिट ना केवल महंगे थे, बल्कि काफी वजनदार भी थे। जानकर हैरानी होगी कि ‘काहे छेड़ छेड़ मोहे’ गाने में चंद्रमुखी के लहंगे का वज़न लगभग 30 किलो था। वैसे यह लहंगा इतना भारी होने के कारण इस लहंगे की जगह दूसरा हल्के वजन में करीब 16 किलो का लहंगा तैयार किया गया था। चंद्रमुखी का एक अन्य आउटफ़िट भी लगभग 10 किलो का था। इस आउटफिट को बनाने में ही कारीगरों को 2 महीने लग गए थे।

hara_rang.jpg

• आकर्षक परिधान
क्या आप जानते हैं कि फिल्म निर्देशक संजय लीला भंसाली और कॉस्टयूम डिज़ाइनर नीता लुल्ला ने पारो का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री ऐश्वर्या राय के लिए कोलकाता से करीबन 600 साड़ियां ख़रीदी थीं। इसके अलावा इतनी सारी साड़ियों को पहनने का तरीक़ा भी अलग अपनाया गया था, जिस कारण एक बार साड़ी पहनने में घंटों का समय लग जाता था। यूं तो सामान्य तौर पर साड़ियों की लंबाई 6 मीटर तक होती है, परंतु पारो किरदार के लिए डिजाइन की गई साड़ियों की लंबाई 8 से 9 मीटर तक होती थी।

aish.jpg

• मेहनत का मिला फल
इस फिल्म ने वर्ष 2002 में घरेलू बाज़ार में 40 करोड़ से अधिक की कमाई की थी। इतना ही नहीं, इस कमाई के अलावा देवदास ने कान्स फिल्म उत्सव में प्रीमियर होने के बाद से इंटरनेशनल मार्केट में भी लोकप्रियता हासिल की। आपको जानकर हैरानी होगी कि देवदास फिल्म के म्यूज़िक राइट्स 12.5 करोड़ रुपये में बिके थे। और उस जमाने में तो इतनी कमाई करना किसी हिंदी फ़िल्म के लिए बहुत बड़ी बात थी।

dev.jpg




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -
%d bloggers like this: