Friday, October 15, 2021
No menu items!

How to Control Blood Pressure: अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर से परेशान है तो जानिए घरेलू उपाय के बारे में

Must Read


How to Control Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर के कोई खास लक्षण नहीं होते हैं और इस वजह से उसे साइलेंट किलर के नाम से जाना जाता है। ब्लड प्रेशर अचानक से बढ़ना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है।

नई दिल्ली। How to Control Blood Pressure: ब्लड प्रेशर अचानक से बना स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है। ब्लड प्रेशर को अनियंत्रित छोड़ने से यह कई बीमारियों को निमंत्रण दे सकता है। बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

हाई ब्लड प्रेशर के कारण आपका हृदय भी काम करना बंद कर सकता है। लगातार उच्च रक्तचाप रहने से आपके शरीर को कई तरह की हानि पहुंच सकता है। इससे हार्ट फेल हो भी सकता है। हाई ब्लड प्रेशर के कारण हृदय से जुड़े रोग, गुर्दे के रोग, आँख खराब हो सकते हैं उच्च रक्तचाप एक धीमा जहर है जो धीरे-धीरे शरीर के अंगों को खराब कर देता है। इसलिए आपको इससे सावधान रहना चहिए। तो आइए जानते हैं कि घरेलू उपाय द्वारा कैसे ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय

  • हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों को लहसुन की दो कलियों को सुबह खाली पेट पानी के साथ चबाकर खाना चाहिए अगर चबाने से परेशानी हो तो लहसुन के रस की 5-6 बूंद को भी पानी में मिलाकर पी सकते हैं।
  • एंटी ऑक्सीडेट्स और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी कई स्वास्थ्य लाभों के लिए जाना जाता है। हल्दी कई और औषधीय गुणों से भरपूर है। हल्दी हाई ब्लड प्रेशर रोगियों के लिए भी कारगर होती है। हल्दी का सेवन आप दूध में मिलाकर कर सकते हैं।
  • हाई ब्लड प्रेशर में अजवाइन का रामबाण माना जाता है। यह पेट के स्वास्थ्य को हेल्दी रखता है बल्कि हाई ब्लड प्रेशर को भी नॉर्मल रखने में मददगार हो सकता है। ये गुण हाइपरटेंसिव और एंटी स्पास्मोडिक होते हैं। यही दोनों गुण हाई बीपी को सामान्य करने में कारगर माने जाते हैं। एक कप पानी ले और उसमें दो चम्मच भुना हुआ अजवाइन डालें दें। सुबह इस पानी को खैलाएं और छानकर हल्का ठंडा होने पर खाली पेट इसका सेवन करें। रोजाना कई दिनों तक करें।
  • हाई ब्लड प्रेशर से राहत पाने के लिए त्रिफला का खाना फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके लिए 20 ग्राम त्रिफला को पानी में भिगोकर रातभर के लिए रख दें, फिर सुबह इस पानी को छानकर उसमें दो चम्मच शहद मिलाकर पीएं या ब्लड प्रेशर के लक्षणों को भी कंट्रोल करने में मदद करेगा।
  • अपने सोडियम के सेवन को कम से कम रखना रक्तचाप को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। जब आप बहुत अधिक सोडियम खाते हैं, तो आपका शरीर द्रव को बनाए रखना शुरु कर देता है इससे रक्तचाप में तेज वृद्धि होती है। ऐसे में अपने नमक के सेवन में कटौती करना हाई ब्लड प्रेशर को कम करने का एक बेहतर तरीका है।




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News

US To Accept Mixed Vaccine Doses As It Reopens For Foreign Visitors Next Month

<!-- -->Coronavirus: US will accept mixed-dose Covid vaccines from international travelers.Washington: The US Centers for Disease Control and...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -
%d bloggers like this: