Wednesday, October 20, 2021
No menu items!

Home Remedies for Skin Blemishes: आइए जानते हैं त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में

Must Read


Home Remedies for Skin Blemishes: चेहरे पर दाग-धब्बों का पड़ना मेलानिन के कारण होता है। सूर्य की रोशनी या पराबैंगनी किरणें हाईपर पिग्मेंटेशन का प्रमुख कारण है क्योंकि यह सीधे शरीर में मेलानिन के उत्पादन को प्रभावित करते हैं।

नई दिल्ली। Home Remedies for Skin Blemishes: काले दाग-धब्बे या हाईपर पिग्मेंटेशन त्वचा के विशेष हिस्सों पर काले दाग या झाईयो का होना है। आजकल की भागदौड़ की जिंदगी में कई बार आप अपना ख्याल ठीक से नहीं रख पाते। अपनी त्वचा को तेज धूप और पॉल्यूशन से नहीं बचा पाते। ऐसे में कई बार चेहरे पर काले धब्बे हो जाते हैं।

चेहरे पर दाग-धब्बों का पड़ना मेलानिन के कारण होता है। सूर्य की रोशनी या पराबैंगनी किरणे हाईपर पिग्मेंटेड का प्रमुख कारण है क्योंकि यह शरीर में सीधे मेलानिन के उत्पादन को प्रभावित करते हैं। त्वचा सूरज के अधिक संपर्क में आने के कारण वयस्कों में लेंटिगो सोलारिस नामक छोटे-छोटे धब्बे बनने लगते हैं। ये स्पॉट हल्के भूरे रंग से काले रंग के होते जाते हैं। बढ़ती उम्र झाईयों का भी बहुत बड़ा कारण है।

पूरे दिन चेहरे को छूने से चेहरा जल्दी गंदा और खराब होता है। हालांकि हर रात सोने से पहले त्वचा को अच्छी तरह से धोना जरूरी है। तो आइए जानते हैं त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करने के घरेलू उपाय के बारे में।

दाग धब्बों को दूर करने के उपाय

दही में ब्लीचिंग गुणों के साथ लेक्टिक एसिड और विटामिन-सी भरपूर मात्रा में होता है। यह त्वचा का कालापन आ दाग-धब्बों को दूर करने में काफी असरदार होता है। इसलिए आप दही को सीधा चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट के बाद गुनगुने पानी से साफ कर लें। इससे आपको फायदा मिलेगा।

आलू में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है। इसके इस्तेमाल से आंखों के नीचे होने वाला कालापन, मुंहासे, दाग-धब्बे और अन्य प्रकार की झाइयां दूर हो जाती है। आलू को काटकर अपने चेहरे पर हल्के हाथों से घिसें। ऐसा करने पर आलू का रस त्वचा के संपर्क में आकर झाइयों को दूर करेगा। ऐसा 10 मिनट तक करें फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसे हर रोज करें।

संतरे के छिलके को धूप में सुखा कर पीस लें। एक चम्मच संतरे के पाउडर में एक चम्मच शहद और आधी चम्मच दूध मिलाकर के पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगा दे और जिस जगह दाग धब्बे और झाइयां है वहां हल्की मालिश करें। 15 मिनट के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस उपाय को हफ्ते में तीन बार करें।

ऐलोवेरा चेहरे के दाग धब्बों से छुटकारा दिलाने में काफी फायदेमंद होता है। एलोवेरा की ऊपरी परत को हटाकर उसके अंदर के जेल को दाग धब्बों पर लगाने से जल्दी असर करता है और वह कम होने लगता है।

एक कटोरी में हल्दी, नींबू का रस और दूध को मिलाकर पेस्ट बना लें। यदि आप इस पेस्ट का इस्तेमाल अपने चेहरे के काले धब्बों को हटाने के लिए कर रहे हैं, तो पेस्ट को पूरे चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट तक पेस्ट को लगा रहने दें और फिर पानी से अपना चेहरा धो लें।

नींबू के रस में थोड़ा पानी मिलाकर उससे रुई से अपने काले धब्बों पर लगाएं। 10 से 20 मिनट के बाद अपनी त्वचा को सादे पानी से धो लें।

पपीते के टुकड़ों को पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को काले धब्बों पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दे। पेस्ट के सूखने के बाद त्वचा को पानी से धो लें।




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News

Hardik Pandya expected to bowl when Indian T20 World Cup campaign begins: Rohit | Cricket News – Times of India

DUBAI: India vice-captain Rohit Sharma on Wednesday said that all-rounder Hardik Pandya is expected to be "ready" to...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -
%d bloggers like this: