Wednesday, October 20, 2021
No menu items!

Health tips : आंवला है सेहत के लिए कितना गुणकारी जाने इसके सही उपयोग को

Must Read


छोटी हरी धारीदार फल सब्जी दोनों में गिनी जानेवाली इस कसेले पदार्थ को यूँ तो केवल पर्व त्यौहार में ढूँढा जाता है। मगर अनुप्युक्त से दिखने वाले इस फल के अनेक फायदे हो सकते हैं। आँवला उत्तर भारत में ठण्ड के समय में मुख्यतः चटनी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। मगर इसे और भी कई ढंग से उपयोग में लाया जा सकता है।

नई दिल्ली। इसके उपयोग का सबसे बेहतर तरीका है गुनगुने पानी में सुबह खाली पेट पीना। इसका सेवन आपको कई तरीके की बीमारियों से सुरक्षित रखता है और तंदरूस्ती देता है। इसमें मौजूद विटामिन C अथवा एस्कॉर्बिक एसिड आसानी से पचने और उपयोग में आने वाला होता है। यदि आप आंवले और संतरे के बीच हिसाब लगाए तो आप पाएंगे की आंवले में संतरे के मुकाबले 10 गुना विटामिन c पायी जाती है। इसका उपयोग स्किन से लेकर बालों तक में लाया जाता है। यह एक तौर पर नेचुरल टॉनिक सा है।

dry_awla.jpg

आपको यदि मुँह में छाले होने का खतरा हो तो आप आंवले को अपना दोस्त मान सकते हैं। आप थोड़ा गर्म पानी साथ में आंवले का रस मिलाएं और रोजाना पियें।

रक्त शुद्धि करण

आँवला अपने रक्त शुद्धि करण के लिए भी सुप्रसिद्ध है। यह रक्त साफ़ कर त्वच पर उगे कील मुहासों से आपका पीछा छुड़वाता है।

ओरल हेल्थ

यदि नियमित रूप से आप कच्चा आंवले क सेवन करते/करती हैं यह आपके ओरल हेल्थ को भी सुरक्षित रखता है।
बालों को झड़ने से रोके
आंवला का सेवन करने से पेट ठंडा रहता है और यह वालों को भी झड़ने से रोकता है। सूखे हुए आंवला को बालों में लगाने से बालों की तंदुरुस्ती और चमक दोनों में बढ़ोतरी होती है




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -
%d bloggers like this: