Thursday, October 21, 2021
No menu items!

Health and fitness Ideas: पेशाब में जलन दूर करने के साथ ही शरीर को ठंडक पहुंचता है गोंद कतीरा

Must Read


Wellbeing Tips: गोंद कतीरा एक उपयोगी खाद्य पदार्थ है जिसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह पेड़ से निकलने वाले रस के सूखने से बनता है और अक्टूबर से जुलाई के बीच पेड़ से हटाया जाता है।

Wellness Tips: गोंद कतीरा एक उपयोगी खाद्य पदार्थ है जिसमें प्रचुर मात्रा में प्रोटीन, फॉलिक एसिड जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह पेड़ से निकलने वाले रस के सूखने से बनता है और अक्टूबर से जुलाई के बीच पेड़ से हटाया जाता है। यह जितना पुरुष इस्तेमाल करते है उससे कहीं अधिक पशुओं के इलाज में काम लिया जाता है। पशुओं में गर्मी होने की स्थिति में इसे भिगोकर जौ के दलिये में खिलाया जाता है।

प्रयोग: गोंद कतीरा गर्म और ठंडे दोनों मौसम में प्रभावशाली है। एक दिन में इसकी अधिकतम 3-4 ग्राम की मात्रा ली जा सकती है। इसेे रात में भिगोकर सुबह दूध, शर्बत और आइसक्रीम में मिलाकर प्रयोग कर सकते हैं।

Browse Much more: गले की खराश में आराम देगा तुलसी का पानी

इसे तलकर व भूनकर, लड्डू और मिठाई में डालकर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। यह आपको पास की पंसारी की दुकान से मिल जाएगा।

लाभ: खांसी, दस्त, पसीना, लू लगना ,खुश्की, ज्यादा प्यास लगने पर, हाथ और पांव व पेशाब में जलन होने पर यह काफी उपयोगी होता है। थकान, कमजोरी, गर्मी की वजह से चक्कर आना, उल्टी और माइग्रेन जैसी समस्याओं में भी गोंद कतीरा काफी फायदेमंद होता है।

Read A lot more: कोरोना से स्वस्थ हुए लोगों में दिख रही गैंग्रीन की समस्या, ऐसे पहचानें लक्षण




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News

Reliance Industries To Add Aramco Chairman As Independent Director: Report

<!-- -->Saudi Aramco Chairman Yasir Al-RumayyanReliance Industries Ltd said on Thursday that a required majority of its shareholders...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -
%d bloggers like this: