Thursday, October 21, 2021
No menu items!

Delhi: कोरोना नियमों के उल्लंघन पर 5 महीने में करीब 3 लाख, 24 घंटे में लापरवाह लोगों के 821 चालान कटे

Must Read


Delhi कोरोना से जंग के बीच दिल्ली पुलिस ने पांच महीने में करीब 3 लाख लोगों के नियमों का उल्लंघन करने पर काटे चालान

नई दिल्ली। कोरोना वायरस ( Coronavirus Third Wave ) की तीसरी लहर की आहट को लेकर केंद्र से लेकर राज्य सरकारें सतर्क हैं। भले ही कोरोना के नए मामलों के आंकड़े अभी चिंता नहीं बढ़ा रहे हैं, लेकिन किसी भी स्तर पर सरकारें कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती है। यही वजह है कि कोरोना नियमों के उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई की जा रही है। राजधानी दिल्ली ( Coronavirus In Delhi )में बीते पांच महीने में कोरोना नियमों के उल्लंघन करने वाले लोगों के 3 लाख चालान काटे गए हैं।

यही नहीं सिर्फ 24 घंटे में तो आंकड़ा और भी चौंकाने वाला है। एक दिन में 821 लोगों के चालान काटे गए हैं। यानी कोरोना को लेकर लोगों की लापरवाही लगातार बढ़ रही है। भले की दिल्ली में दैनिक केसों में कमी आई है, लेकिन तमाम एजेंसिया सचेत रहने के लिए लगातार कह रही हैं। ये लापरवाही तीसरी लहर को न्योता दे सकती है।

यह भी पढ़ेंः Delhi Pollution: प्रदूषण रोकने के लिए केजरीवाल सरकार ने जारी किए 14 दिशा निर्देश, जानिए कब तक शुरू होगा काम

दिल्ली पुलिस ( Delhi Police ) की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक बीते पांच महीने में अब तक राजधानी में 2 लाख 91 हजार 423 ( करीब तीन लाख) लोगों के चालान काटे जा चुके हैं।

छोटी छोटी बातों को नजरंदाज करने वाले लापरवाह लोग, कोरोना संक्रमण को चरम पर पहुंचाने के जिम्मेदार भी साबित होते हैं।

दिल्ली पुलिस मुख्यालय के आंकड़ों के मुताबिक 17 सितंबर 2021 (24 घंटे में) को ही यानी महज एक दिन में राजधानी के विभिन्न इलाकों में 790 लोगों के चालान काटे गए।

इस श्रेणी में वे लापरवाह लोग पकड़े गए थे जो कोरोना से बचाव के लिए सबसे महत्वपर्ण समझे जाने वाले “मास्क” का ही इस्तेमाल नहीं कर रहे थे।

इसी तरह एक दिन में 28 चालान उन लापरवाह लोगों के काटे गए जो, तमाम सख्त पाबंदियों को नजरंदाज करते हुए भीड़ को इकट्ठा करने से बाज नहीं आ रहे थे।

24 घंटे के आंकड़े चौंकाने वाले
कोरोना से जंग के बीच दिल्ली पुलिस ने सार्वजनिक स्थलों पर थूकने वालों पर भी निगरानी रखनी शुरू कर दी थी। कोरोना महामारी के देश में आने के शुरुआती दौर में विशेषज्ञों की ओर से बताया गया था कि यह संक्रमण किसी संक्रमित बीमार शख्स के थूक के जरिए भी किसी स्वस्थ इंसान को संक्रमित कर सकता है।

बीते 24 घंटे में सार्वजनिक स्थलों पर थूकते हुए रंगे हाथ पकड़े गए 3 लोगों के चालान भी काटे गए यानी कि मास्क न लगाने, भीड़ इकट्ठी करने और सार्वजनिक स्थलों पर थूकने के आरोप में बीते एक दिन में देश की राजधानी में कोरोना संक्रमण को लेकर लापरवाहियां बरत रहे कुल 821 गैर-जिम्मेदार लोगों के चालान काटे गए, जो एक बड़ी संख्या कही जा सकती है।

यह भी पढ़ेँः बेंगलुरु में बुराड़ी जैसा कांड, 9 महीने के बच्चे समेत फंदे से लटके मिले परिवार के पांच लोग, 5 दिन शवों के साथ रही ढाई वर्ष की बच्ची

5 महीने में इन नियमों के उल्लंघन पर कटे चालान
– 2 लाख 56 हजार 616 सिर्फ मास्क ना लगाने वालों के चालन कटे
– 29 हजार 698 लोगों के सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ना करने पर चालन कटे
– 1463 लोगों के चालान अंधाधुंध भीड़ जुटाने की वजह से कटे
– 1572 सार्वजनिक स्थलों पर थूकने संबंधी चालान कटे
– 2074 शराब, पान, गुटखा, तंबाकू का इस्तेमाल करने के आरोप में गैर-जिम्मेदारों के चालान कटे












LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -
%d bloggers like this: