Wednesday, October 20, 2021
No menu items!

रोहतक डीसी निवास को सैंकड़ों श्रमिकों ने घेरा: बहुमंजिला निर्माणाधीन मकान से गिर कर मरने वाले दोनों मृ‌तकों को 10-10 लाख का मुआवजा देने और ठेकेदार व मकान मालिक के खिलाफ केस दर्ज करने की है मांग

Must Read


  • Hindi News
  • Local
  • Haryana
  • Rohtak
  • There Is A Demand To Give Compensation Of 10 Lakhs To Both The Deceased Who Died After Falling From A Multi storey Under Construction House And To Register A Case Against The Contractor And The Landlord.

रोहतकएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

डीसी निवास के बाहर नारेबाजी करते श्रमिक।

हरियाणा के रोहतक जिले में स्थित जिले के डीसी आवास को सैंकड़ों की संख्या में एकजुट होकर श्रमिकों ने घेर लिया है। करीब 500 श्रमिकों ने डीसी आवास के बाहर डेरा डालते हुए श्रमिकों के साथ हो रहे अन्याय के खिलाफ प्रदर्शन किया। श्रमिकों ने अपने मांग पत्र के जरिए शनिवार को एक निर्माणाधीन मकान से गिरकर ‌मरने वाले दोनों मृतक परिवारों के लिए 10-10 लाख मुआवजे की मांग की। साथ ही इस मामले में ठेकेदार और मकान मालिक के खिलाफ लापरवाही का केस दर्ज करने की मांग की।

मौके पर पहुंचे एसडीएम और डीएसपी सहित प्रशासिनिक अमला, लिया ज्ञापन

श्रमिकों के डीसी निवासी को घेरने की प्लानिंग पता लगते ही पुलिस की कई ‌टुकड़ियों ने डीसी निवासी के बाहर कड़ा सुरक्षा घेरा बनाया। मौके पर एसडीएम राकेश सैनी, डीएसपी डॉ. रविंद्र, श्रम विभाग के अधिकारियों सहित भारी पुलिस दलबल पहुंचा। पुलिस ने मौके पर लॉ एंड की स्थिति संभाली तो वहीं एसडीएम ने श्रमिकों को उचित कार्रवाई का आश्वासन दिया। श्रमिकों की मांग के मुताबिक पुलिस ने आरोपी ठेकेदार व मकान मालिक के खिलाफ लापरवाही का केस दर्ज कर लिया है। मगर श्रमिक मुआवजे की मांग को लेकर धरना स्थल पर डटे हुए हैं।

डीसी निवास के बाहर बैठे सैंकड़ों की संख्या में श्रमिक, मौके पर खड़ी पुलिस।

डीसी निवास के बाहर बैठे सैंकड़ों की संख्या में श्रमिक, मौके पर खड़ी पुलिस।

ये है मामला

छोटूराम चौक के नजदीक एक बिल्डिंग का निर्माण कार्य चल रहा है। शनिवार सुबह चार मजदूर वहां पर काम करने के लिए पहुंचे थे। दो मजदूर तीसरी मंजिल पर बल्लियां बांधकर काम कर रहे थे। इसी बीच बल्लियां टूट गईं। इससे पहले कि दोनों मजदूर खुद को संभाल पाते, वह भी तीसरी मंजिल से बल्लियों और ईंटों के साथ नीचे आ गिरे। नीचे गिरने के बाद उनके ऊपर ईंट भी गिर गईं। इसमें दोनों गंभीर रूप से घायल हो गए। मौके पर लोगों की भीड़ इकठ्टा हुई, जो उन्हें उपचार के लिए लेकर जाने लगे, लेकिन दोनों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया।

धरना स्थल से कुछ दूर ले जाकर श्रमिकों से बातचीत करते एसडीएम राकेश सैनी, डीएसपी डॉ. रविंद्र।

धरना स्थल से कुछ दूर ले जाकर श्रमिकों से बातचीत करते एसडीएम राकेश सैनी, डीएसपी डॉ. रविंद्र।

ये हैं मुख्य मांगे

– 2 अक्टूबर को तीसरी मंजिल से गिरने वाले गौतम(35) व उत्तम(55) की मौत हुई थी, इनकी मौत के जिम्मेदार ठेकेदार व मालिक के ‌खिलाफ लापरवाही का केस दर्ज कर कार्रवाई की जाए।

– दोनों मृतक श्रमिकों के परिवारों को 10-10 लाख मुआवजा दिया जाए।

– 8 सितंबर को ओमेक्स सिटी में भी एक श्रमिक गिरा था। जिस मामले में श्र‌म कल्याण बोर्ड द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई है। घायल श्रमिक आज भी वेंटिलेटर पर है। इस मामले में कार्रवाई करते हुए श्रमिक की तुरंत प्रभाव से सहायता की जाए।

– सभी मजदूरों के पंजीकरण कराए जाएं व पंजीकरण की प्रक्रिया सरल बनाई जाए।

– मजदूरी ना देने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए व मजदूरों के हितों की सुरक्षा की जाए।

– कार्य करने के बाद दिहाड़ी न देने व झूठे आरोप लगाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जाए।

– शहर श्रम निरक्षक दिहाड़ी वाले मामलों में मकान मालिकों को जानबूझकर सूचना नहीं देता, जिस वजह दिहाड़ी के केस पेडिंग पड़े रहते हैं। इस कार्रवाई को दुरूस्त किया जाए।

खबरें और भी हैं…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News

Hardik Pandya expected to bowl when Indian T20 World Cup campaign begins: Rohit | Cricket News – Times of India

DUBAI: India vice-captain Rohit Sharma on Wednesday said that all-rounder Hardik Pandya is expected to be "ready" to...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -
%d bloggers like this: