Saturday, October 16, 2021
No menu items!

नंगे पैर चलने से मिलते हैं अनेकों फायदे, कई समस्याओं से आपको तुरंत मिलेगा छुटकारा

Must Read


Benefits of Walking Barefoot: जमीन पर खाली पैर चलने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिलती है और साथ ही इससे आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होती है।

नई दिल्ली। यह बात हम सभी को पता है कि रोजाना सुबह-शाम वॉकिंग करना हमारे सेहत के लिए कितना फायदेमंद रहता है। लेकिन क्या आपको पता है खाली पैर चलना आपके लिए और भी ज्यादा सेहतमंद हो सकता है। डॉक्टर हमलोगों को अक्सर नंगे पैर चलने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे कई समस्याओं से आपको तुरंत छुटकारा मिलता है। जमीन पर खाली पैर चलने से आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिलती है और आपकी इम्यूनिटी मजबूत होती है। रोजाना नंगे पैर चलने से तनाव, हाईपरटेंशन, जोड़ों में दर्द, नींद न आना, हृदय संबंधी समस्या, ऑथ्राईटिस, अस्थमा, ऑस्टियोपोरोसिस जैसे गंभीर समस्याओं से आपको राहत मिल सकता है। इसके अलावा नंगे पैर चलना हमारे सम्पूर्ण शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। इसलिए, वक्त निकालकर रोजना हम सभी को कुछ देर नंगे पांव चलना चाहिए। आइए खाली पैर चलने से होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं।

आंखों की रोशनी बढ़ती है

जब हम चलते हैं, तो हम अपने पैर पर अधिकतम दबाव डालते हैं। हमारे पैरों पर एक प्रेशर पॉइन्‍ट होता है। माना जाता है कि यह हमारी आंखों की नर्वस से जुड़ा है। घास पर सुबह नंगे पैर चलना इस प्रेशर पॉइन्‍ट को उत्तेजित कर सकता है और आपकी आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें: पुरुषों को अंडरवियर से जुड़ी इन बातों के बारे में पता जरुर होनी चाहिए, वरना हो सकती है मुसीबत

अच्छी नींद आती है

यदि आप ठीक ढंग से नहीं सो पाते हैं तो आपको खाली पैर टहलना चाहिए। नंगे पैर चलने से जमीन का शारीर से सीधा संपर्क होता है जिस वजह से बॉडी में तनाव हार्मोन का लेवल कम होता है जो आपको अच्‍छी एक नींद दिलाने में काफी मददगार होता है।

चिंता और अवसाद करे दूर

नंगे पांव जमीन पर चलने से आपका मानसिक स्वास्थ्य बेहतर होता है। इससे आपका ध्यान एकाग्र होता है और मानसिक सजगता बढ़ती है, जिससे चिंता और अवसाद दूर होता है। एक शोध में बताया गया कि नंगे पैर हरी घास पर चलने से तनाव और चिंता में 62 फीसदी की कमी आती है।

दर्द से मिलेगा छुटकारा

पूरे दिन जब आप अपने पैर में जूते या चप्पल पहने हुए होते हैं तो इससे पैर में दर्द होने लगता है। ऐसे में नंगे पैर खुली हवा में रहने से, पैरों को भरपूर मात्रा में ऑक्सीजन मिलती है, साथ ही इससे रक्त संचार भी बेहतर होता है, जिससे पैर की थकान या दर्द आसानी से खत्म हो जाता है।

यह भी पढ़ें: आपके पैर से भी आती है बदबू तो अपनाएं ये आसान टिप्स, तुरंत मिलेगा छुटकारा

आपके पैरों के लिए भी है फायदेमंद

नंगे पैर चलना आपके पैरों के लिए एक बहुत ही अच्छा रहता है। यह आपके पैरों, टखनों और काल्व की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है। इससे चोट, घुटने की ऐंठन और पीठ की समस्याओं से आपको छुटकारा मिलती है। इसके अलावा, यह आपके बॉडी पोस्चर को भी सीधा रखने में मदद करता है।








LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -
%d bloggers like this: