Saturday, October 16, 2021
No menu items!

दिल्‍ली में बनेगा पहला इंटीग्रेटिड फ्लाईओवर-मेट्रो वायाडक्‍ट, यात्रियों को होगी सुविधा

Must Read


दिल्ली मेट्रो और लोक निर्माण विभाग चरण IV के मजलिस पार्क-मौजपुर कॉरिडोर पर सूरघाट के पास नई दिल्ली का पहला एकीकृत फ्लाईओवर-कम-मेट्रो वायाडक्ट बनाएगा। फ्लाईओवर और मेट्रो वायडक्ट एक दूसरे के समानांतर चलेंगे। एक वाहन अंडरपास भी होगा। यह राजधानी इंजीनियरिंग का नायाब नमूना होगा

नई दिल्ली। दिल्ली मेट्रो ( Delhi Metro ) राजधानी में अनूठा काम करने जा रही है। दिल्‍ली में सबसे पहले इंटीग्रेटिड फ्लाईओवर-सह-मेट्रो वायाडक्ट स्ट्रक्चर का निर्माण किया जाएगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ( DMRC ) के प्रवक्ता ने रविवार को कहा कि दिल्ली मेट्रो और लोक निर्माण विभाग (PWD) चरण IV के मजलिस पार्क-मौजपुर कॉरिडोर पर सूरघाट के पास नई दिल्ली का पहला एकीकृत फ्लाईओवर-कम-मेट्रो वायाडक्ट बनाएगा। फ्लाईओवर और मेट्रो वायडक्ट एक दूसरे के समानांतर चलेंगे। एक वाहन अंडरपास भी होगा।

यह इंजीनियरिंग का नायाब नमूना होगा जो न केवल यात्रियों को सुविधा देगा बल्कि देखने में भी अलग होगा। अभी तक दिल्‍ली में ऐसा कोई निर्माण नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ेँः CNG PNG Price Hike: आम आमदी को झटका, Delhi-NCR में महंगी हुई सीएनजी-पीएनजी, जानिए कितने बढ़े दाम

लोक निर्माण विभाग का यह फ्लाईओवर वाहनों के लिए अंडरपास वजीराबाद फ्लाईओवर ( Signature Bridge ) और डीएनडी ( DND ) के पास रिंग रोड के बीच यमुना नदी के साथ-साथ रिंग रोड के समानांतर प्रस्तावित एलिवेटिड रोड का हिस्सा होगा।

डीएमआरसी के मुताबिक यह अपने तरह के पहला इंजीनियरिंग का नमूना होगा, जिसमें एकीकृत पोर्टलों का निर्माण किया जाएगा, जिन पर रोड फ्लाईओवर के साथ ही साथ मेट्रो वायाडक्ट भी रखे जाएंगे।

पोर्टल के एक तरफ मेट्रो वायाडक्ट रखे जाएंगे, तो इनके दूसरी ओर का हिस्सा वाहनों की आवाजाही के लिए होगा।

इन पोर्टलों पर रोड फ्लाईओवर और मेट्रो वायाडक्ट टिके होंगे जो 450 मीटर की दूरी तक एक-दूसरे के समानांतर चलेंगे। 26 मीटर की औसत चौड़ाई और 10 मीटर की ऊंचाई के साथ 21 पोर्टल बनाए जाएंगे।

इसके अलावा, आउटर रिंग रोड से सिग्नेचर ब्रिज की ओर वाहनों की आवाजाही के लिए पोर्टल के नीचे एक अंडरपास का निर्माण किया जाएगा। यह अंडरपास नजफगढ़ नाले के दूसरी तरफ सड़क से मिल जाएगा।

मेट्रो वायडक्ट 10.5 मीटर चौड़ा और थ्री लेन फ्लाईओवर 10 मीटर चौड़ा होगा। फ्लाईओवर मौजूदा फ्लाईओवर के बगल में चलेगा जो वजीराबाद से आईएसबीटी तक चालू है।

यह भी पढ़ेंः Delhi: राजधानी में खुले धार्मिक स्थल, DDMA ने जारी की गाइडलाइन

बता दें कि दिल्ली मेट्रो जहां पोर्टल और मेट्रो वायडक्ट का निर्माण करेगी, वहीं पीडब्ल्यूडी फ्लाईओवर के लिए सुपरस्ट्रक्चर का निर्माण करेगी। जबकि अंडरपास का निर्माण डीएमआरसी करेगा।

डीएमआरसी के प्रवक्ता ने कहा, डीएमआरसी का काम 2023 के अंत तक पूरा होने की उम्मीद है। हालांकि, महामारी के चलते इसमें कुछ और वक्त लग सकता है।




LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News

IPL 2021: Don’t get too deep into analytics, go with gut feel, coach Stephen Fleming spells CSK’s winning mantra | Cricket News – Times...

DUBAI: IPL champions for a fourth time, Chennai Super Kings' (CSK) coach Stephen Fleming says the secret of...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -
%d bloggers like this: