Tuesday, September 21, 2021
No menu items!

ड्रोन सर्वेक्षण की शुरुआत: पहले दिन दो गांवों में ही हो पाया सर्वे, बारिश होने से ड्रोन नहीं उड़ाया जा सका

Must Read


  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Ujjain
  • Study Was Performed In Only Two Villages On The First Working day, The Drone Could Not Be Flown Because of To Rain

उज्जैन23 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ड्रोन उड़ते ही लोग पीछे-पीछे भागकर मोबाइल से वीडियो बनाने व फोटो खींचने लगे, दस मिनट में ड्रोन ने कैप्चर कर लिया गांव का आबादी क्षेत्र।

स्वामित्व योजना के तहत जिले में ड्रोन सर्वेक्षण की शुरुआत सोमवार से हुई। भारतीय सर्वेक्षण की टीम ने तहसील के उमरिया खालसा गांव में जैसे ही ड्रोन उड़ाया, लोग उसके पीछे दौड़ते हुए मोबाइल से वीडियो बनाने व फोटो खींचने लगे। दस मिनट की प्रक्रिया में ही ड्रोन ने तय ऊंचाई से पूरे गांव की आबादी का नक्शा कैप्चर कर लिया।

अब यह प्रशासन व पंचायत के पास ऑनलाइन व ठोस दस्तावेज के रूप में उपयोग होगा। इस नक्शे के आधार पर तैयार भवन-जमीन के प्रॉपर्टी कार्ड ग्रामीणों को भी मिल सकेंगे। इस सर्वे के जरिए हर घर-जमीन का मालिक तय होगा, घरों की नंबरिंग होगी। लोगों को उनकी प्रॉपर्टी के कार्ड सौंपे जाएंगे। इसके माध्यम से वे बैंक से ऋण ले सकेंगे। इसी तरह ग्राम पंचायत की आबादी का दायरा स्पष्ट होगा, पंचायत की संपत्ति चिह्नित हो सकेगी।

योजना का सबसे बढ़ा फायदा यह माना जा रहा है कि गांवों में लोगों को उनकी आवासीय जमीन का मालिकाना हक मिलने से ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में भी मदद मिलेगी।

1100 गांवों में सर्वे होना है

जिले में करीब 1100 ग्राम आबादी में सर्वे होना है। शेड्यूल के अनुसार रोज पांच गांवों में ड्रोन सर्वे होना है लेकिन पहले दिन उमरिया खालसा व अजराना में ही हो पाया। क्योंकि बाद में बारिश व मौसम खराब होने से ड्रोन नहीं उड़ाया जा सका।

इस दौरान अधीक्षक भू-अभिलेख प्रीति चौहान, हलका पटवारी भगवान सिंह यादव, वसूली पटेल दीपक त्रिवेदी व भारतीय सर्वेक्षण की टीम मौजूद थी। चौहान ने ग्रामीणों को बताया कि ड्रोन से आबादी का सर्वे कर उन संपत्तिधारकों के अधिकारों के दस्तावेज तैयार होंगे जो 25 सितंबर 2018 को उक्त आबादी भूमि का उपयोग कर रहे थे या जिन्हें इस तारीख के बाद आबादी क्षेत्र भूखंड आवंटित किया गया है।

खबरें और भी हैं…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -
Latest News

Govt estimates report kharif output | India News – Periods of India

NEW DELHI: Towards the backdrop of improved monsoon rainfall and amplified acreage of summer sown crops, the agriculture...
- Advertisement -

More Articles Like This

- Advertisement -
%d bloggers like this: